बालोद की किरण का भारतीय फुटबॉल टीम में चयन, बांग्लादेश और पाकिस्तान से होगा मुकाबला

बालोदः छत्तीसगढ़ के बालोद की रहने वाली किरण पिस्दा ने 18 नेशनल और सैकड़ों बार विभिन्न स्तर के फुटबॉल स्पर्धा में सफलता पाई है। वैसे तो किरण की उम्र 21 साल है, लेकिन 11 साल की उम्र से इन्होंने खेल का रास्ता चुन लिया। किरण के दोनों बड़े भाई भी खेल में रुचि रखते थे।

उन्हीं से प्रेरणा लेकर कक्षा पांचवी से उन्होंने फुटबॉल खेलने की शुरुआत की और बड़े भाइयों से फुटबॉल खेलने के गुर सीखे। किरण लगातार अभ्यास करती रहीं. उन्होंने अपने लगन और मेहनत के सामने किसी भी चुनौती को आड़े आने नहीं दिया और आज पूरे देश और दुनिया मे बालोद जिला ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ और भारत देश को एक नई पहचान दिला रही हैं।

किरण बताती हैं कि उनका बचपन से की कुछ बड़ा करने का सपना था। वो खेल के क्षेत्र में रुचि रखती थीं। जब वह फुटबॉल खेलने की शुरआत की तो रोज सुबह शाम 3-3 घण्टे अभ्यास करती रहीं। अभ्यास के दौरान बड़े बाल के चलते दौड़ने में परेशानी हो रही थी तो उन्होंने अपने बाल छोटे करवा दिये। किरण के पापा बताते हैं कि फुटबॉल में किरण का इतना लगन है कि कई माह तक परिजनों से मुलाकात भी नहीं हो पाती।

फिलहाल वह रायपुर में बीकॉम फाइनल ईयर की पढ़ाई कर रही हैं। उन्होंने ऐसे कॉलेज का चयन किया जहां पर फुटबॉल खेलने के लिए अच्छा मैदान हो और कोटा स्टेडियम में हर रोज अभ्यास करती हैं। जब से उन्होंने फुटबॉल खेलना शुरू किया तब से उन्होंने फुटबॉल के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रोनॉलडो को अपना गोल माना। उन्हीं के जैसा बनने की चाह रखी. तभी से किरण अपन घर पर रोनॉलडो को तस्वीर दीवार पर लगाकर रखी है।

भारतीय टीम में चयन
बचपन से किरण महावीर इंग्लिश मीडियम प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई करती थीं। वही से ही स्कूल की तरफ से आयोजित होने वाले फुटबॉल स्पर्धा में हिस्सा लेने की शुरुआत की। धीरे-धीरे उनके हुनर को देखकर शिक्षकों ने भी उन्हें प्रोत्साहन दिया। स्कूल गेम के बाद वह संभाग व राज्य स्तर की स्पर्धा में हिस्सा लेने लगीं। राज्य स्तर के स्पर्धा में उनके खेल के तरीके को देखकर उन्हें राष्ट्रीय स्तर के इस स्पर्धा में हिस्सा लेने का मौका मिला।

किरण बताती हैं पह 2 माह पहले केरला ब्लास्ट टीम की ओर से केरल में आयोजित होने वाले फुटबॉल स्पर्धा में उन्होंने हिस्सा लिया तो उनके प्रदर्शन को देखकर राष्ट्रीय स्तर के कोच ने उनका चयन नेपाल में आयोजित होने वाले साउथ एशिया चौंपियनशिप 2022 के लिए उनका चयन किया।

6 सितंबर को आयोजित होने वाली इस स्पर्धा में भारत देश की ओर से किरण जूनियर फुटबॉल टीम के साथ खेलेंगी। परिजन बताते हैं कि उनके टीम का चयन ग्रुप ए में हुआ है, जिसके चलते भारत देश की टीम के साथ पाकिस्तान मालदीव और बांग्लादेश के खिलाफ वह खेलेगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023