CHHATTISGARH NEWS | मनाया जाएगा “हरेली तिहार”, छत्तीसगढ़ी संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन के लिए राज्य सरकार का निर्णय

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध हरेली त्यौहार को राज्य सरकार भव्य स्तर पर मनाने की तैयारी में है। इसको मनाने की जिम्मेदारी संस्कृति विभाग को दी गई है। जिसमें सरकार के मंत्री और विधायक भी शामिल होंगे। इस त्यौहार के आयोजन के दौरान लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ और जानकारी भी दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ के प्रमुख त्योहारों में शामिल हरेली इस बार छत्तीसगढ़ी रंग से सजा-संवरा नजर आएगा. छत्तीसगढ़ी संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन के लिए राज्य सरकार ने एक अगस्त को जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत तक ‘हरेली तिहार’ मनाने का निर्णय लिया है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे और संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने इस संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है. आयोजन केे लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है. जिला मुख्यालय से लेकर विकासखण्ड मुख्यालय और ग्राम पंचायत तक आयोजित किए जाने वाले ‘हरेली तिहार’ में मुख्यमंत्री सहित मंत्रीगण और अन्य अतिथि भी शामिल भी होंगे.

हरेली तिहार के जरिए छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ग्रामीण खेल-कूद का आयोजन किया जाएगा, साथ ही छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्टाॅल लगाया जाएगा. इसी तरह गांवों में नवनिर्मित गौठानों का लोकार्पण भी किया जाएगा. आयोजन में राज्य शासन ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास, कृषि, पशुधन विभाग, संस्कृति और जनसम्पर्क विभाग की भागीदारी सुनिश्चित की गई है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023