VIRAL POST | चीनी राजवंश की केतली 20 करोड़ में बिकी, जानिए क्या है इस केतली की खासियत

नई दिल्ली: कई लोग होते हैं जिन्हें पुरानी चीजें रखने का शौक होता है, इसके लिए वह लोग पैसों को पानी की तरह बहाने के लिए तैयार रहते हैं। एक ऐसी ही नायाब चाय की केतली इन दिनों लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। जिसे नीलामी के दौरान खरीदने के लिए 2 मिलीयन के बोली लगी। अगर इस रकम को भारतीय कीमत में देखी जाए तो इसकी कीमत 20 करोड़ 30 लाख रुपये से भी ज्यादा लगी है।

इतिहास के गर्भ से निकली ये चाय की केतली इसलिए खास है क्योंकि इसे साल 1740 में चीन के तत्कालीन राजा क्वियानलॉन्ग के लिए तैयार करवाया था। इसके यह केतली साल 1925 में चर्चा आई। जब इसे विश्व युद्ध के बाद लंदन के एक डीलर से एक ऑफिसर और उसकी पत्नी ने साल 1925 में खरीदा था।

18वीं सदी की ये केतली 6 इंच चौड़ी है और ब्रॉन्ज से बनी हुई है। यूं तो 18वीं सदी की ये केतली जब नीलामी के लिए आई थी तो इसकी कीमत वैसे तो 800,000 यानि 8 करोड़ रखी गई थी, लेकिन ऑक्शन में ये धीरे-धीरे खिंचकर 17 करोड़ 24 लाख 93 हजार से भी ऊपर पहुंच गई। सेंट्रल लंदन के मेफेयर में केतली की बाोली लग रही थी। इसकी पूरी कीमत 20 करोड़ 30 लाख रुपये से भी अधिक में सेटल हो गई।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस केतली को फार ईस्टर कलेक्टर की ओर से खरीदा गया है। ये चीन के इतिहास की खोई हुई विरासत थी, जिसे चीनी कलेक्टर्स ने फिर पा लिया है। नीलामी के दौरान इस केतली के बारे में बताया गया कि ये बहुत दुर्लभ और एतिहासिक पीस है, जिसे खुद राजा के लिए बनाया गया था और इस केतली पर उस वक्त का शाही निशान भी था, इसके ऊपर पहाड़ों और झीलों की तस्वीरें बनी हुई हैं और इसके साथ कुछ फूल और तितलियों की कलाकृति से सजी हुई केतली में सुंदर शाइनिंग है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023