HEALTH | तेजी से वजन घटाने में मदद करता है दालचीनी का पानी, जानिए फायदे और इसे बनाने का तरीका

नई दिल्ली: अमूमन लोग दालचीनी का सेवन करते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद कारगर मसाला होता है। दालचीनी का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। कई लोग दालचीनी की चाय पीते है, कई घरों में इसे पीसकर इसका सेवन किया जाता है तो कई लोग दालचीनी को सिरदर्द ठीक करने के लिए सूंघते हैं। लेकिन क्या आपने कभी दालचीनी के पानी का सेवन किया है।

दालचीनी से स्वास्थ्य को जबरजस्द फायदे मिलते हैं। दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। यही नहीं दालचीनी का पानी आपका वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही इसमें पॉलीफिनॉल पाया जाता है, जो पेट संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद साबित होता है। दालचीनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी उपयोगी होती है। नियमित रूप से दालचीनी के पानी का सेवन करने से आपके जोड़ों में दर्द की समस्या में भी आराम मिलता है। चलिए जानते हैं दालचीनी का पानी पीने के कुछ फायदों के बारे में।

  1. वजन घटाने में मददगार
    दालचीनी का पानी आपका वजन घटाने में किसी औषधि से कम भूमिका नहीं निभाता है। दालचीनी का पानी पीने से आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जिससे आपको वजन कम करने में आसानी होती है। खासकर सुबह के समय इस पानी के सेवन से आपका वजन तेजी से घटता है। दालचीनी का पानी आपकी भूख को कम करता है, जिससे आपके लिए वजन कम करना आसान हो जाता है। अगर आप वजन कम करने के लिए ड्रिंक खोज रहे हैं तो यह आपके लिए बेहद कारगर ड्रिंक साबित होगी।
  2. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
    दालचीनी का पानी आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। कोरोना काल में दालचीनी की चाय और इसके पानी को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काफी इस्तेमाल किया गया। दालचीनी में पॉलीफेनॉल के साथ ही एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इसका उपयोग सीमित मात्रा में ही करें।
  3. दर्द दूर करने में सहायक
    शोध की मानें तो दालचीनी के इस्तेमाल से रूमेटॉइड अर्थराइटिस के लक्षणों में भी कारगर होती है। अगर आप अर्थराइटिस के दर्द से परेशान हैं तो चिकित्सक की सलाहनुसार दालचीनी के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज और एंटी ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर से दर्द और सूजन को कम करते हैं। यह मसल्स पेन को कम करने में भी काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए आप हफ्ते में 2 से 3 बार दालचीनी के पानी का सेवन कर सकते हैं।
  4. पेट संबंधी समस्याओं में फायदेमंद
    दालचीनी के पानी को पेट संबंधी संमस्याओं के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह पानी आपको कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ ही आपके पाचन तंत्र को सुधारने में अहम भूमिका निभाता है। यह पानी पीने से आपके पेट पर प्रेशर पड़ता है, जिससे ब्लोटिंग में भी जल्द आराम मिलता है।
  5. डायबिटीज में फायदेमंद
    दालचीनी को डायबिटीज के लिए एक मददगार घरेलू नुस्खा माना जाता है। यह आपकी शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज में आराम पहुंचाता है। यह पानी पीने से शरीर में इंसुलिन का स्तर भी कम होता है। कई अध्यनों में यह पाया गया कि दालचीनी का संतुलित इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित और फायदेमंद होता है।

दालचीनी का पानी बनाने का तरीका
दालचीनी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आपको किसी बर्तन में पानी गर्म करना होगा।
पानी उबल जाने के बाद इसमें दालचीनी का पाउडर डालें। आप चाहें तो इसमें दालचीनी को पीसकर भी डाल सकते हैं।
इस पानी को ठंडा कर इसमें थोड़ी मात्रा में शहद डालें, जिससे इसकी कड़वाहट निकल सके।
ध्यान रहे आपको दालचीनी या फिर इसके पाउडर का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना है।
दालचीनी के पानी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप इसका सेवन किसी गंभीर समस्य में कर रहे हैं तो एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें।