CORONA ALERT | मूली और बदलावण्ड कन्टेनमेंट जोन घोषित

जगदलपुर : वैश्विक स्तर पर फैले कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम हेतु युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। जिले के संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था, जिसमें विकासखण्ड बकावण्ड में ग्राम मूली के कोरोन्टाईन सेंटर प्री मैट्रिक बालिका छात्रावास में एक मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाये जाने के कारण कोरोन्टाईन सेंटर के पास पूरब दिशा किंजोली से मूली मार्ग, खेत, फारेस्ट डिपो मूली और कोरोन्टाईन सेंटर बांउड्री की दक्षिणी सीमा वर्णित परिधि क्षेत्र को कन्टेंटमेंट जोन घोषित किया गया है।

इसी प्रकार गुरुवार को ग्राम बदलावण्ड के कोरोन्टाईन सेंटर प्राथमिक शाला बदलावण्ड में दो मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस कारण कोरोटाईन सेंटर के पास वर्णित परिधि क्षेत्र को कंटेंटमेंट जोन घोषित किया जाता है।

कन्टेंटमेंट जोन के अंतर्गत सभी दुकानें एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश पर्यन्त बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर सुनिश्चित की जाएगी। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर के बाहर निकलना प्रतिबंधित होगा। स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप व्यवस्था हेतु पुलिस पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आवश्यक सर्विलांस, कांटेक्ट एवं सैंपल आदि की कार्यवाही की जाएगी।

कंटेन्टमेंट जोन के कार्यवाही हेतु बकावण्ड चैकी एवं थाना नगरनार में केवल एक प्रवेश एवं निकास हेतु बैरिकैटिंग, ग्राम पंचायत मूली और बदलावंड में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं सेनेटाईज व्यवस्था, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा एक्टिव सर्विलांस, स्वास्थ्य टीम को एसओपी अनुसार दवा, मास्क इत्यादी उपलब्ध कराना एवं बायो मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन एवं कंटेन्टमेंट जोन के पर्यवेक्षक हेतु अनुविभागीय अधिकारी (रा.) बस्तर को नियुक्त किया जाता है। साथ ही शहर के करपावंड क्षेत्र को कंटेंटमेंटजोन से मुक्त किया गया।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023