DANTEWADA BY ELECTION | अब कुल 9 उम्मीदवार मैदान में…

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में इस महीने की 23 तारीख को होने वाले उप चुनाव के लिए नौ उम्मीदवार मैदान में हैं. प्रदेश के नक्सल प्रभावित तथा अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित इस सीट पर भाजपा विधायक भीमा मंडावी की इस साल अप्रैल में नक्सली हमले में हत्या के बाद यहां उप चुनाव कराने की जरूरत पड़ी है.

चुनाव अधिकारी ने रविवार को यहां बताया, ‘‘शनिवार को नामांकन पत्र वापस लेने का आखिरी दिन था . इसके बाद चुनाव मैदान में अब नौ उम्मीदवार बचे हैं.’’ उन्होंने कहा कि इससे पहले दस उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था और नामांकन पत्रों की जांच के बाद इनमें से नौ उम्मीदवारों का पर्चा सही पाया गया.

अधिकारी ने बताया, ‘‘किसी भी उम्मीदवार ने पर्चा वापस नहीं लिया है.’’ इस सीट पर प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के बीच सीधा मुकाबला होने की उम्मीद है. कांग्रेस ने इस सीट से दोबारा देवती कर्मा में भरोसा जताया है. देवती, पार्टी के दिवंगत नेता महेंद्र कर्मा की पत्नी हैं. जीरम घाटी में 2013 में हुए आतंकवादी हमले में कर्मा की मौत हो गयी थी.

भाजपा ने इस सीट से भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी को मैदान में उतारा है ताकि सहानुभूति वोट मिल सके. भाजपा और कांग्रेस के अलावा इस सीट पर बसपा, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे), भाकपा, राकांपा, आप, गोगपा ने भी अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इसके अलावा एक निर्दलीय भी मैदान में है. प्रदेश में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में देवती कर्मा भाजपा के भीमा मंडावी से 2100 से अधिक मतों से चुनाव हार गयी थीं.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023