Dantewada | सर्चिंग के दौरान जवानों ने 1 लाख के इनामी नक्सली को पकड़ा, पूछताछ में उसने किए कई बड़े खुलासे

दंतेवाड़ा: जवानों ने सर्चिंग के दौरान एक लाख के इनामी नक्सली नंदा कुजाम को गिरफ्तार किया है। नंदा कुजाम पर हत्या, लूट, आगजनी, पुलिस पार्टी पर फायरिंग जैसे 14 गंभीर आरोप हैं। पुलिस ने दावा किया है कि नंदा नक्सलियों की मलंगीर एरिया कमेटी पीरनार पंचायत कमेटी का अध्यक्ष था।

नक्सलियों की बैठक में लिया था हिस्सा

मिली जानकारी के अनुसार मुताबिक किरन्दुल थाना क्षेत्र में पेरपा के जंगलों में डीआरजी जवान और किरन्दुल थाने के जवानों जब सर्चिंग कर रहे थे तो उन्हें नंदा कुंजाम मिला। नंदा ने बताया कि उसने 16 जून को 4 अन्य नक्सलियों के साथ दन्तेवाड़ा किरन्दुल ग्राम पीरनार पहुंच कर नक्सली कमाण्डर देवा, कमलेश, जोगी, राजे, सोमडू, गुड्डी की बैठक में हिस्सा लिया था। नंदा कुजाम ने बताया है कि बैठक में पुलिस में भर्ती स्थानीय आत्मसमर्पित नक्सली की सूची बनाई गयी। इसके अलावा वर्तमान में आईजी बस्तर एवं एसपी दन्तेवाड़ा द्वारा चलाये जा रहे लोन वर्राटू अभियान के तहत लगातार नक्सलियों के आत्मसमर्पण किये जाने से ग्रामीणों के बीच नक्सलियों के जनाधार कम होने की बात भी उठी।

जवानों के परिजनों की हत्या का लिया था निर्णय

उसने बताया कि ग्रामीणों में दहशत का माहौल बनाने के लिए अंदरूनी क्षेत्रों जैसे आश्रम, स्कूल, रोड़, पंचायत कार्य, में जो काम कर रहे हैं, उन्हें रोकने की बात रखी गयी। यही नहीं ठेकेदार रविन्द्र सोनी व स्थानीय निवासी अजय, जोगा, भीमा कांचा को टारगेट करना भी तय किया गया। नंदा ने बताया कि इसके अलावा इन लोगों से मिलने वालों को उठाकर जनअदालत में मौत के घाट उतारने और दबाव बनाने के लिए इस क्षेत्र के जवानों का पर्चा निकाल कर उनके परिजनों की हत्या करने का निर्णय भी लिया गया है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023