DELHI ELECTION | आप की 62 सीटों पर शानदार जीत; अरविंद केजरीवाल 16 को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

दिल्ली:  विधानसभा चुनावों में भारी जीत हासिल करने के एक दिन बाद आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। दिल्ली में तीसरी बार जीत के साथ आम आदमी पार्टी एक बार दिल्ली में सरकार बनाने के लिए तैयार हैं।

आप को 70 सीटों में से 62 सीटों पर शानदार जीत मिली

केजरीवाल ने बुधवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की। वहीं केजरीवाल आज विधायक दल के नेता के तौर पर चुने जाएंगे। वह अपने निवास पर दिन में पार्टी के नव-निर्वाचित विधायकों के साथ भी बैठक करेंगे। बता दें कि विधानसभा चुनाव में आप को 70 सीटों में से 62 सीटों पर शानदार जीत मिली है। वहीं बीजेपी को सिर्फ 8 सीटें मिली हैं और कांग्रेस को एक भी सीट नसीब नहीं हुई।

आप के विधायक दल का नेता चुनेंगे

केजरीवाल ने यहां अपने आवास पर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है। आप के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने यह जानकारी दी। गोपाल राय ने बताया कि बैठक सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर शुरू होनी तय है और विधायक आप के विधायक दल का नेता चुनेंगे। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल को इसके बारे में सूचित किया जाएगा। इसके बाद नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

मंगलवार को दिल्ली विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी की शानदार जीत के लिए बैजल ने केजरीवाल को शुभकामनाएं दीं थी। एलजी ने ट्वीट किया, “अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को दिल्ली चुनाव 2020 जीतने के लिए बधाई और शुभकामनाएं।”

62 सीटों पर परचम

दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा में आप ने 62 सीटों पर जीत हासिल की है। आप की इस शानदार जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राकांपा नेता शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और द्रमुक के एम के स्टालिन समेत अन्य नेताओं ने केजरीवाल को बधाई दी। आप ने 62 सीटों पर जीत हासिल की और उसकी वोट हिस्सेदारी 53.57 प्रतिशत रही। भाजपा ने आठ सीटों पर जीत हासिल की और उसे 38.51 प्रतिशत वोट मिले। कांग्रेस का खाता नहीं खुला और उसकी वोट हिस्सेदारी 4.26 प्रतिशत रही।