खैरागढ़ उपचुनाव। एक्जिट पोल पर निर्वाचन आयोग ने लगाया प्रतिबंध, 12 अप्रैल को होना है मतदान, जानिए कब होगी परिणामों की घोषणा

राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ में हो रहे उपचुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने किसी भी प्रकार से एग्जिट पोल दिखाने और लिखे जाने पर को प्रतिबंध लगा दिया है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा पत्र जारी कर एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाने का आदेश पारित किया गया है। दरअसल छत्तीसगढ़ में खैरागढ़ विधानसभा उप निर्वाचन-2022 के लिए 12 अप्रैल को वोट डाला जाएगा।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 126 (क) (ख तहत)मतदान तिथि 12 अप्रैल को सवेरे 7 बजे से शाम 7 बजे तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस संबंध में छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से जिला निर्वाचन अधिकारी, राजनांदगांव को पत्र जारी किया गया है।

सभी तरह के एक्जिट पोल पर रोक
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि मतदान तिथि को आयोग द्वारा निर्धारित समयावधि में कोई भी व्यक्ति कोई एग्जिट पोल नहीं करेगा और न ही किसी एग्जिट पोल सर्वेक्षण के परिणाम का इस अवधि के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रानिक मीडिया, चलचित्र, टेलीविजन या वैसे ही अन्य साधनों के माध्यम से निर्वाचन संबंधी बात का प्रदर्शन करेगा। साथ ही इसके माध्यम से प्रकाशन या प्रचार या किसी प्रकार की अन्य रीति में प्रसार नहीं करेगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना में यह भी स्पष्ट किया गया है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126(1)(ख) के अधीन उप निर्वाचन से संबंधित मतदान क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय पर समाप्त होने वाले 48 घंटों के दौरान किसी भी इलेक्ट्रानिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले के प्रदर्शन पर प्रतिबंध होगा।

12 अप्रैल को होगा मतदान
बता दें कि छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ विधानसभा के लिए उप चुनाव हो रहे हैं जिसको लेकर 12 अप्रैल को खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा और 16 अप्रैल को मतपत्रों की गिनती होगी और उसी दिन इनके परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। खैरागढ़ उपचुनाव के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी जीत के लिए पूरी तरह से मैदान पर उतर गए हैं और लगातार लोगों से संपर्क कर रहे हैं और अपने पक्ष में वोट देने की अपील कर रहे हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023