Facebook ने आखिरकार अपना नाम बदल डाला, जानिए META क्यों रखा नाम, क्या पड़ेगा असर

नई दिल्ली:  सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने आखिरकार अपना नाम बदल डाला है। Facebook के नए नाम का ऐलान कंपनी के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने किया है। Facebook को अब दुनियाभर में Meta नाम से जाना जाएगा। बता दें कि Facebook का नाम बदलने की बात पिछले काफी समय से चल रही थी। लेकिन नाम क्या होगा इस पर बात अटक जाती थी। हालांकि, Meta का नाम इससे पहले भी सामने आया था लेकिन अब इस नाम पर मुहर लग गई है।

कहा जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग लंबे समय से चाहते थे कि Facebook की रीब्रांडिग की जाए। वो कंपनी को अलग पहचान देना चाहते थे। इसी राह पर चलते हुए Facebook के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने अपने प्लेटफॉर्म का नाम बदल दिया। Facebook मेटावर्स बनाने पर फोकस कर रही है जिसके जरिए एक अलग ही दुनिया यानी कि वर्चुअल दुनिया का बनाई जाएगी।

क्यों बदल गया नाम और क्या है इसके मायने:

फेसबुक के फॉर्मर सिविक इंटीग्रिटी चीफ समिध चक्रवर्ती ने इस नाम का सुझाव दिया है। जैसे कि बताया जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी में काफी पहले से इंवेस्मेंट कर रहे हैं। ऐसे में यह नाम काफी कॉमन है। ऐसे में नए नाम के साथ यह साफ हो गया है कि कंपनी केवल एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक लिमिटेड नहीं रहना चाहती है।

कंपनी ने सिर्फ नाम ही नहीं बदला है बल्कि लोगों को रोजगार के विकल्प भी उपलब्ध कराए हैं। कंपनी करीब 10 हजार नौकरियां उपलब्ध कराएगी। ये नौकरियां मेटावर्स की वर्चुअल दुनिया बनाने में मदद करेगी। कंपनी ने सिर्फ नाम ही नहीं बदला है बल्कि कंपनी ने यूजर्स को प्राइवेसी को भी ध्यान में रखा है। मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि आने वाले समय में कंपनी यूजर्स के लिए कई तरह के सेफ्टी कंट्रोल उपलब्ध कराएगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023