GARIYABAND | सालभर से सामाजिक बहिष्कार का दंश झेल रहा परिवार, महिला आयोग ने दिए ये निर्देश

गरियाबंद:  21वीं सदी में भी सामाजिक बहिष्कार जैसे मामले सामने आना मानव समाज के लिए कतई सही नहीं है. हालांकि गरियाबंद जिले में इस तरह के मामले अक्सर सामने आते रहे हैं. सामाजिक बहिष्कार का ऐसा ही एक मामला नहरगांव में सामने आया है. मामले का खुलासा तब हुआ जब पीड़ित परिवार ने महिला आयोग का दरवाजा खटखटाया

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक एवं आयोग की सदस्य डॉ.अनीता रावटे जिले से सम्बंधित प्रकरणों की सुनवाई के लिए गरियाबंद पहुंची. इसी दौरान सामाजिक बहिष्कार से जुड़ा नहरगांव का मामला उनके समक्ष रखा गया. सुनवाई के दौरान आवेदिका और अनावेदक दोनों पक्ष मौजूद रहे.

पीड़िता ने सुनाई आपबीती
पीड़ित महिला ने आयोग को अपनी आपबीती सुनाते हुए बताया कि, सालभर से उसका सामाजिक बहिष्कार किया गया है, जिसके चलते उसे और उसके परिवार को भारी मानसिक प्रताड़ना का सामना करना पड़ा. उन्होंने आयोग के समक्ष अपने सामाजिक बहिष्कार को खत्म करने की गुहार लगाई है.

आयोग ने सुनाया फैसला
प्रकरण की सुनवाई के दौरान अनावेदकगण ने सामाजिक बहिष्कार की बात स्वीकार की. उन्होंने महिला आयोग के हस्तक्षेप के बाद पीड़ित परिवार को गांव के समाज के बीच पीड़ित परिवार को सम्मलित करने की फैसले को स्वीकार कर लिया. आयोग के निर्देश पर जिला महिला बाल संरक्षण अधिकारी महिला आरक्षकों के साथ जल्द ही नहरगांव जाएंगे. उनकी मौजूदगी में अनावेदकगण अपने समाज के सदस्यों के साथ उपस्थित होकर पीड़ित परिवार के सामाजिक बहिष्कार को समाप्त करने की घोषणा करेंगें.

29 प्रकरण पंजीबद्ध
बता दें कि, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक और आयोग की सदस्य डॉ. अनीता रावटे द्वारा जिले में प्राप्त प्रकरणों की गंभीरता से सुनवाई किया गया. इस दौरान आयोग के समक्ष कुल 29 प्रकरण पंजीबद्ध हुए, जिसमें से 17 प्रकरण में पक्षकार उपस्थित रहे, 4 प्रकरण राज्य महिला आयोग कार्यालय के लिए प्रेषित किया गया और 7 प्रकरण सुनवाई के पश्चात नस्तीबद्ध कर दिए गए.

अलग-अलग मामले आए सामने
सुनवाई के दौरान अलग- अलग प्रकरण सामने आए हैं. प्रकरणों में मानसिक प्रताड़ना, आर्थिक प्रताड़ना, दहेज प्रताड़ना, मारपीट और संपत्ति विवाद से संबंधित प्रकरण शामिल रहे. राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक और सदस्य डॉ. अनीता रावटे ने गंभीरतापूर्वक लोगों की समस्याएं सुनी और वस्तुस्थिति अनुसार प्रकरणों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया. अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक और सदस्य अनीता रावटे ने मौके पर आवेदकों के प्रकरण का निराकरण कर आवेदक और अनावेदक दोनों को संतुष्ट किया. जनसुनवाई में अपर कलेक्टर जे.आर. चौरसिया के साथ जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक पांडे सहित पुलिस प्रशासन भी मौजूद रहा.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023