Balod | गुंडरदेही थाना प्रभारी रोहित मालेकर बने पुलिस महकमे के लिए आइडल, पुलिस महानिदेशक ने लिखा पत्र, जानिए क्या है पूरा मामला

बालोद: गुंडरदेही के थाना प्रभारी रोहित मालेकर पिछले कुछ वर्षों से सोशल मीडिया के माध्यम से साइबर क्राइम के खिलाफ मुहिम छेड़े हुए हैं। वे जनजागरूकता अभियान चलाकर लोगों को सचते कर रहे हैं। साइबर क्राइम से कैसे बचा जा सकता है, इसके लिए वह नए-नए सुझाव वैसे कोटेशन और मैसेज भी भेजते हैं। उनके इस काम को अब पुलिस महानिदेश की ओर से सराहना मिली है।

वह पुलिस महकमे के लिए एक आइडल बनकर उभरे हैं। पुलिस महानिदेशक आर के विज से उनके कामों की प्रशंसा करते हुए सभी पुलिस अधिक्षक को पत्र लिखा है। जिसमें रोहत मालेकर की तरह साइबर जागरूकता अभियान के लिए सक्रिय पुलिस अधिकारियो की नियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है। छत्तीसगढ़ पुलिस महानिदेशक कार्यालय से जारी पत्र में प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षक को जारी पत्र में लिखा है कि-

प्रदेश में बढ़ते हुए साइबर अपराध की रोकथाम के लिए स्कूल-कालेज के छात्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। अतः साइबर अपराधों के प्रति समाज में व्यापक सजगता लाने छात्रों को इस विषय में जागरूक करना वांछनीय है। इस संबंध में निम्नलिखित दिशानिर्देश दिए जाते हैं।

जिले में ऐसे निरीक्षक-उपनिरीक्षक जो साइबर के क्षेत्र में कार्यरत रहें हो और साइबर अपराध की रोकथाम के लिए स्वरूचि से अभियान को “साइबर लीड अधिकारी” के रूप में नियुक्त किया जाए। कुछ निकरीक्षक-उपनिरीक्षक इस दिशा में उल्लेखनीय कार्य कर रहे है। जैसे जिला बालोद में निरीक्षक रोहित मालेकर। ऐसे पुलिसकर्मियों की पहचान कर उन्हें “साइबर लीड अधिकारी“ के रूप में नियुक्त किया जाए और कार्यालय को सूचित किया जाए।

प्रत्येक अनुभाग में पदस्थ एसडीओपी- सीएसपी को निर्देशित करें कि साइबर लीड अधिकारी के नेतृत्व में प्रत्येक माह में कम से कम 2 कालेज और 5 स्कूल में साइबर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाए। वर्तमान परिदृष्य में कोविड माहामारी के मद्देनजर शैक्षणिक संस्थानों के बंद हो ने की स्थिति में ऑनलाइन ग्रुप बनाकर भी छात्रों को इस संबंध में जागरूक किया जा सकता है। प्रति माह आयोजित किए गए कार्यक्रम का विवरण इस कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। जनवरी 2021 से सभी के अतिरिक्त प्रतिमाह 5 पंचायत स्तर पर भी यही अभियान चलाया जाए।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023