CRICKET | T-20 वर्ल्ड कप के लिए आज होगी भारतीय टीम की घोषणा, इन खिलाड़ियों को मिल सकती है जगह, यहां देखें संभावित नाम

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय टीम की घोषणा बुधवार को होगी। मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति की मुंबई में होने वाली बैठक में टीम इंडिया का ऐलान किया जाएगा। इस दौरान चयनकर्ता कप्तान विराट कोहली से भी बात करेंगे, जो मैनचेस्टर से इस बैठक में शामिल होंग। वहीं, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह भी इस महत्वपूर्ण बैठक का हिस्सा होंगे।

गौरतलब है कि टी20 विश्व कप में भाग लेने वाली सभी टीमों को 10 सितंबर तक अपना स्क्वॉड घोषित करना है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान करेगा। इसके अलावा पांच खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर शामिल किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद सिर्फ 15 खिलाड़ियों का खर्चा उठाएगी, वहीं रिजर्व खिलाड़ियों का खर्च संबंधित क्रिकेट बोर्ड को उठाना होगा।

युवा विकेटकीपर ईशान किशन ने श्रीलंका के हालिया दौरे पर भारत के लिए कुछ अच्छी पारियां खेली थीं। ऐसे में ईशान किशन को संजू सैमसन के ऊपर तवज्जो दी जा सकती है। स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और राहुल चाहर भी टीम में जगह बनाने को बेताब होंगे। वहीं, ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने हाल के दिनों में उतनी गेंदबाजी नहीं की है। ऐसे में चयनकर्ता शार्दुल ठाकुर के नाम पर भी विचार कर सकते हैं। शार्दुल ने इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक ओवल टेस्ट में गेंद और बल्ले दोनों से ही शानदार योगदान दिया था।

मध्यक्रम के बल्लेबाजों सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर का चुना जाना तय है। ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर चोट के चलते आईपीएल के यूएई लेग से पहले ही बाहर हो चुके हैं। ऐसे में सुंदर का टी20 विश्व कप के लिए टीम में जगह मिलना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

बाएं हाथ के गेंदबाजों में चेतन सकारिया और टी. नटराजन चयन के लिए उपलब्ध हैं। जहां नटराजन ने हालिया दिनों में कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है, वहीं सकारिया श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम का हिस्सा थे। ऐसे में चेतन सकारिया को बतौर नेट गेंदबाज टीम में शामिल किया जा सकता है।

टी20 विश्व कप में भारत को पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ ग्रुप-2 रखा गया है। वहीं, ग्रुप-1 में मौजूदा चौम्पियन वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका शामिल है। क्वालिफाइंग राउंड से प्रत्येक ग्रुप से दो-दो टीमें इन दोनों ग्रुपों में जुड़ेंगी। भारतीय टीम अपने सुपर12 चरण की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी।

भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम –

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर।

  • Mats Advt