RAIPUR | छत्तीसगढ़ में पहली बार होगा इंटरनेशनल क्रिकेट मैच, टिकट के लिए प्रशासन ने दिए ये निर्देश

रायपुरः छत्तीसगढ़ में पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट मैच होने वाला है. इसके लिए प्रशासन स्तर पर तैयारियां शुरू हो गईं है. इस बार स्टेडियम के हर एंट्री गेट पर मेडिकल और फायर ब्रिगेड की व्यवस्था रहेगी. स्टेडियम में फ्लड लाइट्स में हेलोजन बल्ब की जगह एलईडी लगाई जाएगी. इन सभी तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर ने छतीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं पर चर्चा की है.

इंडिया-न्यूजीलैंड का रायपुर में मैच
दरअसल गुरुवार को रायपुर में कलेक्टर परिसर के पास स्थित रेड क्रॉस भवन में कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे और एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने छतीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की है. इस प्रारम्भिक बैठक में सुरक्षा के साथ दर्शकों की सुविधाओं का खास ध्यान रखते हुए सभी तैयारियां समय पर पूरी करने के लिए रणनीति बनाई गई है. वहीं इस बैठक में कलेक्टर ने क्रिकेट संघ के प्रतिनिधियों को मैच के लिए पर्याप्त संख्या में टिकट काउंटर बनाने को कहा है.

एंट्री गेट पर रहेगी ये व्यवस्था
बैठक में पहले इंटरनेशनल क्रिकेट मैच के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाओं पर प्रारम्भिक चर्चा की गई. स्टेडियम में उपलब्ध संसाधनों और जिला प्रशासन से एस्पेक्टेड मदद पर क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों ने बात की है. बैठक में बताया गया है कि स्टेडियम की साफ सफाई, कुर्सियों की मरम्मत से लेकर वालंटियर्स और सुरक्षा पर चर्चा की गई है. मैच के दौरान सभी एंट्री गेटों पर फायरब्रिगेड और मेडिकल स्टाफ के साथ एम्बुलेंस की व्यवस्था रहेगी. स्टेडियम की फ्लड लाइटस में भी हेलोजन बल्ब की जगह एलईडी लगेगी.

दर्शकों के लिए बनेगी पार्किंग
इसके बाद दर्शकों का खास ध्यान रखने के लिए स्टेडियम परिसर के आसपास पार्किंग व्यवस्था के लिए जरूरी तैयारियों पर भी बैठक में बात हुई. पार्किंग स्थानों पर पर्याप्त लाईट के साथ सुरक्षा के इंतजाम होंगे. स्टेडियम परिसर में सफाई व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में सफाई मित्र और अन्य जरूरी मशीन और उपकरणों की व्यवस्था, पार्किंग स्थलों के समतलीकरण, विभिन्न रास्तों से आने वाले लोगों और स्टेडियम में दर्शकों की सुविधा के लिए जगह-जगह स्पष्ट साईनेज लगाने पर भी बैठक में चर्चा हुई.

पहली बार रायपुर में इंटरनेशनल मैच
गौरतलब है कि आने वाले 21 जनवरी को रायपुर के वीर नारायण सिंह इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम परसदा में भारत और न्यूजीलैंड का मैच होगा. बीसीसीआई ने पहली बार इंटरनेशनल मैच की मेजबानी छत्तीसगढ़ को सौंपी है. छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ की तरफ से बताया गया है कि अगले साल जनवरी महीने में इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे की सीरीज होगी. इसका दूसरा मैच रायपुर के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023