40 लाख की सैलरी छोड़कर ये महिला बन गयी सफाईकर्मी, कहा- ये करियर का सबसे अच्छा कदम

नई दिल्ली: एक महिला 40 लाख रुपये की कॉरपोरेट जॉब छोड़कर सफाई का काम करने लगी। महिला का नाम क्लेयर बर्टन है और वह ब्रिटेन की रहने वाली है। उसका कहना है कि क्लीनर बनना कॉरपोरेट जॉब में ईमेल लिखने से बिल्कुल अलग दुनिया है। बर्टन के मुताबिक यह फैसला उसके करियर का सबसे अच्छा कदम था।

लाखों रुपये की जॉब छोड़ने वाली क्लेयर बर्टन अभी 6 ग्राहकों के यहां सफाई का काम कर रही हैं। उन्होंने यह काम इंस्टाग्राम यूजर मिसेज हिंच को देखने के बाद शुरू किया।

बर्टन ने अगस्त 2001 में, एक हाई-स्ट्रीट बैंक के लिए ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम करना शुरू किया था। उस समय उनकी कमाई लगभग डेढ़ लाख थी। इसी दौरान उन्होंने बॉयफ्रेंड डेव के साथ सितंबर 2003 में शादी कर ली।

पिता की मौत, पति से तलाक
2017 में प्रमोशन के बाद बर्टन की सैलरी लगभग 40 लाख हो गई थी। लेकिन इसी साल बर्टन के पिता की लीवर कैंसर से मौत हो गई। एक साल बाद ही, यानी 2018 में उसकी शादी भी टूट गई। पति डेव से बर्टन का तलाक हो गया। इन सबसे उसे गहरा सदमा लगा।

इस तरह खुद को किया मजबूत
क्लेयर बर्टन कहती हैं- श्मुझे उस समय लग रहा था कि जीवन खत्म हो गया है। अगले कई महीनों तक मैं अकेली थी। हालांकि, एक चीज थी जिसने अप्रत्याशित रूप से मेरी मदद की और वो चीज थी सफाई. बर्टन ने कहा कि अचानक वो काम जिससे मैं हमेशा नफरत करती थी और दूसरों को करने के लिए पैसे देती थी, मेरे लिए एक आश्रय बन गया।

बर्टन ने कहा- मैंने इंस्टाग्राम पर मिसेज हिंच को देखा और पाया कि सप्ताह में चार घंटे सफाई करने से मुझे शांत रहने में मदद मिल सकती है। यह एक तरह से मेडिटेशन की तरह था। धीरे-धीरे जनवरी 2019 तक एक गाइड की मदद से मैंने अपने आपको सदमे से उबार लिया।

नौकरी छोड़, साफ-सफाई को ही काम बना लिया
कोरोना संकट और लॉकडाउन के दौरान घर से काम करते हुए बर्टन साफ-सफाई करती रहीं। जैसे-जैसे उन्हें इसमें खुशी महसूस हुई, तो उन्होंने सोचा, क्यों ना इसे ही अपना काम बना लिया जाए? फिर क्या था, बर्टन ने अपनी जॉब छोड़ दी और फुल टाइम क्लीनर बन गईं। अब वह अपने ही घर में नहीं बल्कि दूसरों के घरों की भी सफाई करती हैं। उनके पास अभी 6 ग्राहक हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023