Inspiration | नुकसान और लाॅकडाउन, फिर भी नहीं डिगी अम्मा, आज भी 1 रूपये में खिलाती हैं इडली-सांभर

चेन्नई: कोरेाना काल में कई लोगों का बिजनेस जमीं-दोज हो गया। कई बेघर हो गए तो कई बेरोजगार पर उस समय भी कुछ लोग ऐसे थे जो मिसाल बन कर उभरे। तमिलनाडु की 80 साल की कमलाथल अम्मा भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं। इस उम्र में भले ही उन्हें ये दुनिया धुंधली नजर आती हो, फिर भी वो लोगों की तकलीफ साफ देख सकती हैं। यही वजह है कि वो महज 1 रुपये में गरीब मजदूरों का पेट भरने का काम कर रही हैं।

कमलाथल अम्मा पिछले करीब 30 सालों से सिर्फ एक रुपये में लोगों को इडली खिलाती आ रही हैं और लॉकडाउन के मुश्किल समय में भी उन्होंने इसे जारी रखा और आज भी उन्होंने अपनी इडली का दाम एक पैसा भी नहीं बढ़ाया है। अम्मा का मानना है कि कोई भी इंसान भूखे पेट नहीं रहना चाहिये।

कमलाथल अम्मा ने बताया, ‘कोविड-19 शुरू होने के बाद से स्थिति थोड़ी मुश्किल हुई है, लेकिन मैं आज भी गरीबों को 1 रुपये में इडली देने की कोशिश कर रही हूं। इडली की सामग्री के प्राइज बढ़ गए हैं, लेकिन मैं इडली के दाम नहीं बढ़ाऊंगी।’

बता दें, लॉकडाउन के दौरान भी अम्मा का ये काम सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचा था। उस वक्त बहुत से लोग मदद के लिए सामने भी आए थे। सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना भी अम्मा की मदद के लिए आगे आए और उन्होंने 350 किलो चावल भिजवाए थे।

कमलाथल अम्मा ने साबित कर दिया कि अगर वाकई में आपदा अवसर होती है तो फिर वो मुनाफा कमाने के लिए नहीं बल्कि लोगों की तकलीफों में खड़े होने का, उनकी मदद करने का, किसी के काम आने का और किसी बेसहारा का सहारा बनने का अवसर होती है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023