Mahasamund | नकली नोट बनाने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार, एक व्यापारी ने दिया था 15 लाख के नकली नोटों का ऑर्डर , पुलिस जांच में जुटी

महासमुंद: पुलिस की टीम ने नकली नोट खपाने वाले गिरोह को पकड़ने में बड़ी सफलता पायी है। 5 आरोपियों के पास से पुलिस को 21 लाख रूपये के नकली नोट भी मिले हैं। आरोपियों ने बताया कि एक व्यापारी ने उनसे नकली नोटांे के लिए संपर्क किया था। पुलिस ने मुखबिर की सूचना के आधार पर आरंग नदी के पास उसे पकड़ लिया। उसके पास 13 लाख रूपये के नकली नोट मिले जबकि उसकी निशानदेही पर अन्य आरोपियों से 21 लाख 27 हजार रुपए जब्त किए गए।

फोटोकाॅपी मशीन से बनाता था नकली नोट

एसपी प्रफुल्ल ठाकुर ने बताया कि मुख्य आरोपी कलाराम ने बताया कि उसने फोटोकाॅपी प्रिंटर मशीन से नोट बनाने की कला सीख ली थी। पहले उसने 10-20 रूपये के नोट आसानी से मार्केट में चला दिए थे। उसके बाद वह 100-500 के नोट भी छापने लगा। एक व्यापारी ने उसे 15 लाख रूपये के नकली नोट का आर्डर दिया था। उसे डिलवरी देने जा रहा था कि पुलिस ने उसे पकड़ लिया। पुलिस की पूछताछ में मुख्य आरोपी कलाराम ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि फोटोकॉपी प्रिंटर मशीन को उसने लोन लेकर खरीदा था। लेकिन लॉकडाउन की वजह से वहां नोट नहीं खपा पाया।

15 लाख का था ऑर्डर

पूछताछ में आरोपी ने यह भी बताया कि पहले वह 10 और 20 की नोट छाप कर भीड़ भाड़ वाले इलाके में खपाता था. जिसके बाद उसने 500 और 100-100 के नोट छापने का प्लान बनाया था. आरोपी ने बताया कि रायपुर के एक बड़े व्यापारी ने उससे 15 लाख रुपये के नकली नोट की मांग की थी, उसे डिलीवरी देने वो नदी मोड़ के पास पहुंचा था, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। एसपी ने बताया कि आरोपी कलाराम उर्फ रामदास, मुन्नालाल, दुर्गा ,रेशम, भूपेन्द्र जांगड़े से पूछताछ कर पता लगाने की कोशिश कर रही है कि नकली नोटों का कारोबार वह कब से कर रहे हैं? अभी तक कितने नकली नोट किन-किन लोगां को खपाने के लिए दे चुके हैं? वे किन जगहों पर नकली नोटों को खपाते थे?

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023