ZARZ HAT KE | मिलिए भारत की सबसे छोटी हाइट की महिला वकील से, कभी लोग कद को देखकर उड़ाते थे मजाक, आज उन्हीं के लिए बन गयी मिसाल

नई दिल्ली: अगर आपमें कुछ करने की लगन हो तो रंग, कद और दूसरी बातें दरकिनार हो जाती है और आप अपनी काबिलियत से अपनी पहचान बनाते हैं। ऐसा ही एक उदाहरण पेश किया है। जालंधर कोर्ट की वकील हरविंदर कौर उर्फ रूबी ने। रूबी का कद महज 3 फुल 11 इंच है और वह भारत की सबसे छोटे कद वाली वकील हैं। पहले जो लोग उन्हें कद की वजह से ताने देते थे, वही आज उसकी काबिलियत की मिसाल देते हैं।

रूबी ने बताया कि वह एयर होस्टेज बनने का सपना देखा करती थी। पर कम हाइट के कारण उसका सपना पूरा न हो सका। हाइट बढ़ाने के लिए कई डाॅक्टरों की दवाइयां ली पर कोई फायदा नहीं हुआ। आखिर मैंने अपना सपना ही छोड़ दिया। 12वीं करने के बाद मैंने केवल मोटिवेशनल वीडियो देखा करती थी, जिससे मुझे हिम्मत मिली और मैंने यह सोच लिया कि ईश्वर ने मुझे जैसा बनाया है, मुझे स्वीकार करना होगा।

हरविंदर ने कहा कि स्कूल हो या मोहल्ला, हर कोई मेरे कद का मजाक बनाता था। मैंने इससे इतना परेशान हो गयी कि मैंने खुद को कमरे में ही बंद कर लिया। कई बार आत्महत्या करने का भी विचार आया पर काॅलेज जाने के बाद जिंदगी ने यू-टर्न लिया और मैं खुद के बारे में पाॅजीटिव सोचने लगी। 12 के बाद मैंने लाॅ चुना और उसके बाद मैं वकील बन गयी। मैंने नया सपना देखा है कि मैं जज बनूं।

रूबी ने बताया जब मैं पहली बार कोर्ट गयी तो रीडर ने वकीलों से कहा- वकील की यूनीफाॅर्म में बच्च्चे को लेकर क्यों आए हो? फिर मेरे साथी वकीलों ने मेरा परिचय कराया। कई बार ऐसा भी होता है कि लोग मुझे बच्ची समझकर चाॅकलेट दे देते हैं। हरविंदर अब जालंधर कोर्ट में क्रिमिनल केस हैंडल करने के साथ ही ज्यूडिशियल सर्विसेज की तैयारी भी कर रहीं हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023