क्रेडिट कार्ड हैक करने वाले गैंग का पर्दाफाश, सोशल साईट से सीखकर नाबालिग ऐसे करते थे हैकिंग

बिलासपुर : इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड हैक करने वाले नाबालिग गैंग को पुलिस ने धर दबोचा है. साइबर सेल ने इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड हैक कर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का भंडफोड़ किया है. हैरानी की बात ये है कि आरोपी सोशल साइट से हैकिंग के नए-नए तरीके सीखते, फिर प्रॉक्सी सर्वर से आईपी एड्रेस बदलकर धोखाधड़ी करते थे. पुलिस ने आरोपियों के पास से हैकिंग के इस्तेमाल किये जाने वाले गजेट्स बरामद कर लिया है.

ऐसे करते थए धोखाधड़ी

जानकारी के मुताबिक इस गैंग के लोग महंगे- महंगे प्रोडक्ट्स सस्ते में बेचने का झांसा देकर वारदात को अंजाम देते थे. इसकी सूचना पुलिस को भी मिली कि कुछ लोग ऑनलाइन शॉपिंग साइट से महंगे-महंगे प्रोडक्ट खरीद कर उसे सस्ते दामों में लोगों को बेच रहे हैं. इस पर साइबर टीम ने जांच शुरू की. डिजीटल सर्वलांस से पुलिस के हत्थे तीन किशोर चढ़ गए। पूछताछ में पता चला कि इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड हैक कर उससे महंगे सामान खरीदते थे. आरोपी किशोरों ने हैंकिंग के नए-नए तरीके यू ट्यूब, गूगल, डब्ल्यू थ्री स्कूल जैसी साइट से सीखे.

बचपन से थी टेक्नोलॉजी की समझ

पुलिस ने जब इस मामले में पूछताछ की तो कई बड़े खुलासे भी हुए. पूछताछ में पता चला कि सभी आरोपी बचपन से ही मोबाइल और कंप्यूटर के जानकार हैं. इसलिए इन्हें हैकिंग, सोशल साइट का उपयोग, क्रेडिट कार्ड से ठगी जैसी जानकारियां है. इंटरनेट के माध्यम से क्रेडिट कार्ड नंबर हासिल कर उसका इस्तेमाल शॉपिंग साइट से महंगे आइटम खरीदने में करते थे. इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मंगाकर आपस में बांटते और बेच देते. अभी तक आरोपी 60 से 70 महंगे मोबाइल मंगा कर बेच चुके हैं.

फर्जी आईडी बनाकर करते थे ब्लैकमेल

पकड़े गए आरोपी किशोरों ने फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म पर लड़कियों के नाम पर फर्जी आईडी बना रखी है. लक्ष्मी, श्रुति जैसे नामों से बनाए गए एकाउंट के जरिए लोगों से चैट और वीडियो कॉल कर झांसा देते. फिर कॉल रिकॉर्ड को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते थे. उनसे भी रूपये वसूले हैं.

फूड ऑर्डर कर भी ठगे रूपये

आरोपियों ने जोमैटो से भी फूड ऑर्डर कर खाना नहीं मिलने की बात कहकर पैसे ले लिए. आरोपियों के कब्जे से 25 मोबाइल 2 लैपटॉप, एक आईपैड, 2 आईवॉच और फर्जी नामों से लिए सिम कार्ड बरामद किए हैं.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023