MP News | विधानसभा का पहला सत्र आज से होगा प्रारंभ

CIN News | भोपाल : MP की नवगठित विधानसभा का पहला सत्र आज से प्रारंभ होगा, जिसमें मुख्य रूप से नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाने के साथ अध्यक्ष का निर्वाचन होगा। इसके पहले कल विधानसभा के सामयिक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) श्री गोपाल भार्गव ने सत्र की तैयारियों का निरीक्षण किया तथा सदन को सुचारू रूप से संचालन हेतु अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

विधानसभा के प्रमुख सचिव श्री अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि चार दिवसीय सत्र में 18 एवं 19 दिसंबर को नवनिर्वाचित सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलवाएंगे। इसके बाद बुधवार 20 दिसंबर को अध्यक्ष का निर्वाचन तथा राज्यपाल का अभिभाषण होगा। अगले दिन 21 दिसंबर को अन्य शासकीय कार्य संपादित होंगे।

प्रमुख सचिव श्री सिंह ने विधानसभा सत्र के पूर्व तैयारियों की समीक्षा की और सुरक्षा संबंधी व्यवस्था को पुख्ता करने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेष तौर पर कहा कि सुरक्षा के मामले में कोई कोताही नहीं बरती जाए।

मध्यप्रदेश में हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में कुल 230 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 163 पर विजय हासिल की है, जबकि कांग्रेस को 66 पर संतुष्ट होना पड़ा। एक अन्य विधायक भारत आदिवासी पार्टी के कमलेश्वर डोडियार हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023