BIJAPUR | 3 लाख के इनामी नक्सली ने किया आत्मसर्मपण, 6 बड़ी वारदातों में था शामिल, SP ने किया ये वादा

बीजापुर: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के तेलगांना स्टेट कमेटी को झटका लगा है। एलओएस डिप्टी कमांडर ने आज बीजापुर पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। पांडूराम सलवलम टेकुलगुड़म पुलिस नक्सली मुठभेड़ का मास्टरमाइंड और 6 से अधिक बड़ी घटनाओं में शामिल था।

नक्सली पर 3 लाख रुपए का इनाम घोषित किया गया था। बीजापुर पुलिस से संपर्क कर एसपी कमलोचन कश्यप के सामने नक्सली ने आज सरेंडर कर दिया। पिछले 20 वर्षों से नक्सली संगठन में विभिन्न पदों पर रहने के बावजूद बड़े नक्सलियों की प्रताड़ना से तंग आकर और सरकार की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर पांडूराम ने सरेंडर किया। नक्सली को बीजापुर एसपी ने 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देते हुए जल्द ही पुनर्वास नीति का लाभ की देने का वादा किया है।

3 लाख रु के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर
बीजापुर एसपी कमलोचन कश्यप ने बताया कि नक्सली पांडूराम सेलवलम नक्सलियों के तेलंगाना स्टेट कमिटी वाजेडु एलओएस का डिप्टी कमांडर था। उसके खिलाफ बीजापुर के अलग-अलग थानों में 12 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। बीते वर्ष हुए पुलिस नक्सली मुठभेड़ का पांडूराम मुख्य आरोपी है। लंबे समय से बीजापुर और तेलंगाना पुलिस को तलाश थी लेकिन पांडूराम ने बीजापुर पुलिस से संपर्क कर सरेंडर करने का मन बनाया।

एसपी ने बताया कि नक्सली से पुलिस संगठन के अन्य लीडरों के बारे में पूछताछ कर रही है और काफी कुछ जानकारी मिलने की भी उम्मीद है। फिलहाल 10 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि देने के साथ ही सरेंडर नक्सली पांडूराम को पुनर्वास नीति का भी लाभ दिया जा रहा है।

इन बड़ी घटनाओं में शामिल रहा है नक्सल
साल 2010 में जगरगुण्डा में पुलिस पार्टी पर आईईडी विस्फोट और फायरिंग करने की घटना
साल 2011 में नरसापुरम में पुलिस पार्टी पर आईईडी विस्फोट और फायरिंग करने की घटना
साल 2014 में पूवर्ती गांव में पुलिस-माओवादी मुठभेड़ की घटना में रहा था नक्सली शामिल
साल 2021 में टेकुलगुड़म गांव में हुए पुलिस नक्सली मुठभेड़ का मास्टरमाइंड था नक्सली

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023