NH MMI नारायणा हाॅस्पिटल का नया कीर्तिमान, 82 वर्षीय बुजुर्ग महिला का “टेवर” द्वारा सफलतापूर्वक इलाज

रायपुर: NH MMI नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल द्वारा एक नया कीर्तिमान स्थापित किया गया है। 82 वर्षीय महिला जिसकी महाधमनी फैल गयी थी और फेफड़े में जाकर फट रही थी, उसका अस्पताल में थोरेसिक एंडोवासकुलर ओरिटिक रिपेयर द्वारा सफल इलाज किया गया। वरिष्ठ हृदयरोग सलाहकार डाॅ सुमन्त शेखर पाढ़ी और उनकी टीम ने महिला का इलाज किया और महज 4 दिनों में महिला को छुट्टी दे दी गयी। अब वह अपनी सामान्य दिनचर्या जारी रख पा रही हैं।

उच्च रक्तचाप के बावजूद की टेवर और टावी जैसी दुर्लभ प्रक्रिया

आपको बता दें कि एनएच एमएमआई NH MMI नारायणा हाॅस्पिटल देश के उन चुनिंदा अस्पतालों में शुमार होता है, जहां हृदय से संबंधित जटिल प्रकियां भी सफलतापूर्वक की जाती है। 82 वर्षीय बुजुर्ग महिला को उच्च रक्तचाप की शिकायत थी। वहीं उनकी खांसी में भी खून आने लगा था। जब वह अपना चैकअप कराने अस्पताल पहुंची तो डाॅ सुमन्त शेखर पाढ़ी ने जांच के उपरांत बताया कि उनकी महाधमनी फैल गयी है और फेफड़े में जाकर फट रही है। उनका रक्तचाप स्थिर होने के बाद डाॅ सुमन्त शेखर पाढ़ी, डा किंजल बक्क्षी हृदय शल्य चिकित्सक, डाॅ अरूण अन्पदन हृदय निश्चेतना विशेषज्ञ के सहयोग से महाधमनी और बाएं फेफड़े के ब्रोंकस के बीच असामान्य संबंध को बंद करने की प्रक्रिया शुरू की गयी। थोरिेसिक एन्डोवासकुलर ओरेटिक रिपेयर द्वारा महिला का इलाज किया गया। 4 दिन निगरानी में रखने के बाद महिला को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी।

मामला जोखिमभरा था, फिर भी मिली कामयाबी

बुजुर्ग महिला ने पूरी डाॅक्टरों की टीम को शुक्रिया अदा करते हुए कहा है कि डाॅक्टरों की टीम ने उनकी जिंदगी को बेहतर बना दिया है। डाॅ सुमन्त शेखर पाढ़ी ने बताया कि महिला की उम्र अधिक होने से यह प्रक्रिया बेहद जटिल थी। उच्च रक्तचाप होने के कारण मामला जोखिमभरा था, लेकिन हमने सफलता प्राप्त कर ली। फैसिलिटी डायरेक्टर सूरी नवीन शर्मा ने भी टीम को बधाई देते हुए कहा कि टेवर और टावी जैसी दुर्लभ जोखिमभरी प्रक्रिया जो अब तक बड़े शहरों में होती थी, हमने भी इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक निष्पादित कर लिया है। इसके लिए डा सुमन्त शेखर पाढ़ी और उनकी पूरी टीम को बधाई। आपको बता दें कि 2011 से नारायणा हाॅस्पिटल सस्ती कीमतों पर मरीजों को उच्चतम सेवा प्रदान कर रहा है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023