उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का राज्यसभा में स्वागत करते हुए पीएम मोदी ने कहा- आपको यहां अदालत की कमी महसूस नहीं होगी

नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत में पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा को संबोधित किया है। उन्होंने सदन में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का स्वागत करते हुए कहा कि आप जमीन से जुड़े नेता हैं और राज्यसभा को इसका फायदा मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि आपने वह समय भी देखा है, जब आप कई किलोमीटर पैदल चलकर स्कूल जाते थे। पीएम मोदी ने मजाकिया अंदाज में कहा कि आपने तीन दशकों तक वकालत की है, लेकिन राज्यसभा में आप कोर्ट की कमी महसूस नहीं करेंगे। राज्यसभा के सांसदों में बड़ी संख्या वकीलों की है। आपने सांसद, वकील से लेकर अन्य केंद्रीय मंत्री और राज्यपाल तक की भूमिका अदा की है।

पीएम मोदी ने कहा कि आपकी सभी भूमिकाओं में जो एक बात कॉमन रही है, वह देश के विकास के लिए आपकी निष्ठा है। आप राजनीति में रहकर भी दलगत सीमाओं से ऊपर उठकर सबको साथ लेकर काम करते रहे हैं। उपराष्ट्रपति के चुनाव में भी आपके लिए सबका वह अपनापन हमने स्पष्ट रूप से देखा। मतदान के 75 फीसदी वोट हासिल करके जीतना अहम रहा है। हमारे यहां कहा जाता है कि जो हमें आगे ले जाए, वही नायक है। राज्यसभा के संदर्भ यह बात और महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि सदन पर लोकतांत्रिक निर्णयों को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी है। जब आपके जैसा जमीन से जुड़ा नेतृत्व सदन को मिलता है तो यह सौभाग्य की बात है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे कई प्रधानमंत्री ऐसे हुए, जिन्होंने कभी न कभी राज्यसभा सदस्य के तौर पर काम किया है। कई उत्कृष्ट नेताओं की संसदीय यात्रा राज्यसभा से शुरू हुई थी। मुझे विश्वास है कि आपके मार्गदर्शन में यह सदन अपनी विरासत और गरिमा को आगे बढ़ाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने सदन में आने से पहले मीडिया से भी बात की। उन्होंने विपक्षी सांसदों से सहयोग की अपील की और कहा कि कई नए सांसद मायूस रहते 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023