राहत भरी खबर | रायपुर में रिकवरी रेट 90 प्रतिशत से ऊपर आया, अस्पतालों में नहीं है बेड की दिक्कत

रायपुर: राजधानी में कोरोना की लगातार सुधरती स्थिति को लेकर एक और राहत भरी खबर है। रायपुर में अब मरीजों के ठीक होने की दर यानी रिकवरी रेट 90 प्रतिशत से ऊपर आ गया है। यानी 100 में से अब 91 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो रहे हैं। इसके चलते अब शहर के अस्पतालों में ऑक्सीजन वाले हों या सामान्य बिस्तर को लेकर कोई दिक्कत की स्थिति नहीं है।

रायपुर में अब सक्रिय मरीजों की संख्या भी सिमटकर 10 हजार के पास पहुंच गई है। हेल्थ विभाग ने रायपुर की स्थितियों को लेकर 29 मार्च से 3 मई तक की स्थिति का आंकलन किया है। जिसके मुताबिक रायपुर में पीक वाले हफ्ते में 12 से 18 अप्रैल के बीच पॉजिटिविटी रेट 56.74 प्रतिशत पर आ गया था। यानी जांच करने वाले 100 लोगों में से 57 लोग संक्रमित निकल रहे थे। अब इस स्थिति में अप्रैल के आखिरी हफ्ते और मई के शुरूआती तीन दिनों में बड़ा सुधार दर्ज किया गया है।

26 अप्रैल से 3 मई के बीच रायपुर में पॉजिटिविटी रेट यानी जांच के अनुपात में संक्रमित मरीजों की दर 26.71 प्रतिशत पर आ गई है। यानी इसमें 30 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई है। हालांकि रायपुर में पीक के दौरान औसतन 9 हजार से अधिक जांच हो रही थी। जो कि अब घटकर 5 से 6 हजार के बीच सिमट गई है। यही नहीं दूसरी लहर के दौरान रायपुर में सर्वाधिक 77 मौतें 28 अप्रैल को दर्ज की गई थी। इसके बाद से इसमें भी अब तुलनात्मक रूप से कमी देखी जा रही है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023