RAIPUR | छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, शिक्षा विभाग जारी की गाइडलाइन, जानिए किन नियमों का करना होगा पालन

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त से स्कूल और कॉलेज से खुलने वाले हैं और इस संबंध में शिक्षा विभाग गाइडलाइन जारी कर दिया है। प्रदेश के स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित होगी। वहीं प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल खोलने का का फैसला स्कूल समिति करेगी।

विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पहली से 5वी व 8वीं की कक्षाएं प्रारंभ करने के संबंध में ग्राम पंचायत और स्कूल की पालक समिति अनुशंसा करेगी। इसी तरह शहरी क्षेत्रों में वार्ड पार्षद और स्कूल की पालक समिति खोलने का निर्णय लेंगे।

अनुशंसा मिलने के बाद पहली से 5वी व 8वीं की कक्षा 2 अगस्त से शुरू होगी। जिन जिलों में कोरोना की पॉजिटिविटी दर 7 दिनों तक एक प्रतिशत से कम होगी, वहां स्कूल प्रारंभ की जाएगी। 50 फ़ीसदी बच्चों के साथ कक्षाएं लगेंगी। विद्यार्थी को सर्दी, खांसी, बुखार होने पर कक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी यथावत संचालित होगी। विद्यार्थियों के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गई है। कैबिनेट में निर्णय के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने ये दिशा निर्देश जारी किए हैं।

वहीं प्रदेश में 2 अगस्त से महाविद्यालयों में भी पढ़ाई शुरू होगी। यहां ऑफलाइन कक्षाएं प्रारंभ करने उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी की है। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू होगा। पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाएं 2 अगस्त से और अंडर ग्रेजुएट कक्षाएं 15 अगस्त के बाद चरणबद्ध तरीके से प्रारंभ होगी।

जिन जिलों में कोरोना की पॉजिटिविटी दर 7 दिनों तक एक प्रतिशत से कम होगी, वहां कॉलेज शुरू किया जाएगा। 50 फ़ीसदी विद्यार्थियों के साथ कक्षाएं लगेंगी। विद्यार्थी को सर्दी खांसी बुखार होने पर कक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी यथावत संचालित की जाएगी। विद्यार्थियों के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गई है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023