Business | चाय की चुस्की लेने वालों को झटका, अमूल ने दूध की कीमतों में 3 रुपये लीटर तक की बढ़ोतरी की, जानिए सालभर में कितनी बोझ बढ़ेगा

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी डेयरी अमूल ने आज सुबह चाय की चुस्की लेने वालों को झटका दे दिया. अमूल ने दूध की कीमतों में 3 रुपये लीटर तक की बढ़ोतरी कर दी है. कंपनी का कहना है कि चारा महंगा हो गया है, इसलिए दूध के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं.

इससे पहले अमूल गोल्ड (Amul Gold) एक लीटर 63 रुपये में मिलता था, जो अब बढ़कर 66 रुपये का हो गया है. अब अमूल ताजा आधा लीटर दूध 27 रुपये का मिलेगा. जबकि इसके 1 लीटर पैकेट के लिए 54 रुपये चुकाने होंगे. अमूल गाय का दूध 56 रुपये लीटर हो गया है. आधे लीटर के लिए 28 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, भैंस का A2 दूध अब 70 रुपये में एक लीटर मिलेगा. 

इससे पहले अक्टूबर-2022 में अमूल के दूध महंगे हुए थे. अक्टूबर से पहले अगस्त महीने में भी कंपनी ने गुजरात समेत पूरे भारत दूध की कीमतें बढ़ाई थीं. वहीं मार्च 2022 में भी अमूल ने कीमतों में इजाफा किया था.  

Amul का दूध मुख्य रूप से गुजरात के अलावा दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई के मार्केट में सप्लाई होता है. एक दिन में कंपनी 150 लाख लीटर दूध बेच बेचती है और अकेले दिल्ली-एनसीआर में ही प्रतिदिन की खपत करीब 40 लाख लीटर है. 

2022 में अमूल ने कब-कब बढ़ाए दूध के दाम
 कीमतों में बढ़ोतरी के बाद 58 रुपये प्रति लीटर में मिलने वाले अमूल गोल्ड की कीमत मार्च-2022 में 60 रुपये, अगस्त में 61 रुपये, अक्टूबर में 63 रुपये और अब 66 रुपये प्रति लीटर हो गई. इस तरह कंपनी ने मार्च- 2022 से अब तक अमूल गोल्ड की कीमत में 8 रुपये लीटर का इजाफा किया है. 

कीमतों में यह वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है. कंपनी की मानें तो केवल पशुओं के चारे की लागत में करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

बता दें, पिछले महीने ही कंपनी अमूल लिमिटेड (Amul Limited) के मैनेजमेंट में बड़ा फेरबदल हुआ था. कंपनी के एमडी आरएस सोढ़ी (RS Sodhi) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफे के बाद GCMMF के सीओओ जयन मेहता इस पद की जिम्मेदारी सौंपी गई. सोढ़ी मैनेजिंग डायरेक्टर का पद साल 2010 से संभाल रहे थे.

दूध के दाम 3 रुपए लीटर बढ़ने का आपकी जेब पर क्या असर होगा?

अगर आपके परिवार में हर दिन 2 लीटर दूध लगता है तो अब आपको हर दिन 6 रुपए ज्यादा देने होंगे।

• एक महीने में 180 रुपए ज्यादा
• एक साल में 2,160 रुपए ज्यादा

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023