lifestyle | आदमी के स्किन से बना जूता, कीमत है 22 लाख रूपये, 11 लाख का मिलेगा पर्स

नई दिल्लीः फैशन की दुनिया कहां तक जाएगी, इसका अंदाजा आप शायद ही लगा पाएं। फर, शाहतूस, पश्मीना और याक वूल के बारे में तो कई लोग जानते होंगे, लेकिन आज हम आपको फैशन की ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो आपको हैरत में डाल देगी।

फैशन वर्ल्ड में अब ह्यूमन स्किन से बने लेदर प्रोडॅक्ट्स खरीदे-बेचे जा रहे हैं। इंटरनेट की अंधेरी दुनिया यानी डार्क वेब पर इंसान की खाल 827 रुपए इंच के हिसाब से बिक रही है।

और तो और ह्यूमन स्किन से बने जूते 22 लाख के और पर्स 11 लाख का बिक रहा है। हाल ही में 14 दिसंबर, 2022 को न्यूयॉर्क में पेटा से जुड़ी एक मॉडल ने ह्यूमन स्किन जैसी ड्रेस पहनकर रैंप वॉक करने का ऐलान किया।

उनका मैसेज था कि फैशन के नाम पर जानवरों से क्रूरता नहीं होनी चाहिए और एनिमल स्किन से बने लेदर प्रोडक्ट्स पर रोक लगनी चाहिए। जानवरों के खिलाफ होने वाली क्रूरता को इस ग्राफिक से भी समझा और महसूस किया जा सकता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि डार्क वेब पर मानव अंगों के साथ उसकी स्किन भी बेची जा रही है। यहां बॉडी पार्ट्स की बिक्री ट्रांसप्लांट के लिए होती है, तो ह्यूमन स्किन से लग्जरी फैशन आइटम- जैकेट्स, हैंड बैग और पर्स बनाकर बेचे जा रहे हैं।

आपको भले ही ये प्रोडक्ट्स ऑनलाइन या ऑफलाइन न मिलें लेकिन फैशन के ‘डार्क वर्ल्ड’ में ये काम धड़ल्ले से चल रहा है।

डार्क वेब पर ह्यूमन स्किन के फुट वेयर या जैकेट बेचने को लेकर चाहे जो भी सच्चाई हो, लेकिन फैशन की असल दुनिया में इस दिशा में जरूर काम शुरू कर दिया गया है।

एक फैशन डिजाइनर ने दूसरे फैशन डिजाइनर की ‘स्किन’ से बनाए जैकेट, हैंड बैग और पर्स

ब्रिटेन की फैशन रिसर्चर टीना गोर्जयांक ‘ह्यूमन स्किन’ से हैंड बैग्स और जैकेट्स बनाकर 2016 में सुर्खियों में रहीं। उनका दावा था कि उन्होंने ब्रिटेन के प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर अलेक्जेंडर मैकक्वीन की स्किन से ये लग्जरी फैशन प्रोडक्ट्स तैयार किए हैं।

दोनों फैशन डिजाइनर लंदन के प्रसिद्ध फैशन स्कूल ‘सेंट्रल सैंट मार्टिंस’ से पढ़े थे। टीना ने ‘प्योर ह्यूमैन’ नाम के अपने रिसर्च प्रोजेक्ट में मैकक्वीन की स्किन से बने हैंड बैग्स और जैकेट्स बनाकर प्रजेंट किए।

पिग स्किन और ह्यूमन DNA को मिलाकर बनाए ह्यूमन स्किन प्रोडक्ट्स

असल में, टीना ने मैकक्वीन का DNA लिया और इसे लैब में पिग (सुअर) की स्किन में स्थापित किया। फिर टिश्यू-इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी की मदद से ह्यूमन स्किन तैयार की। इसके बाद इससे लेदर प्रोडक्ट्स बनाए।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023