Amazing | कल्पनाओं से भी सुंदर है दुनिया की ये 7 हैरान कर देने वाली जगहें, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली : दुनिया के सात अजूबों के बारे में तो बहुत से लोगों को पता है, लेकिन दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो बेहद खूबसूरत और आश्चर्यचकित करने वाली हैं।

समुद्र में गुफाएं
ऐसी ही एक जगह है अमरीका की सबसे बड़ी झील में स्थित एपोस्टल द्वीप। इन्हें ज्वेल्स ऑफ लेक सुपीरियर भी कहा जाता है। झील में उठी ऊंची लहरों से बनी रेतीली नुकीली चट्टानों का खूबसूरत नजारा देखते ही बनता है। झील के किनारे की इन चट्टानों के ऊपर पौधों की सैकड़ों प्रजातियां हैं।

ब्राजील के उत्तरी तट
यहां रेत के टीले नीले दूर आसमान से मिलते हुए दिखाई देते हैं। ये दृश्य है फोर्टलेजा से 300 किलोमीटर पश्चिम में एक छोटे से गांव जेरिकोआकोरा का। ईरान के विक्टर मतेई इस जगह के बारे में लिखते हैं कि ‘यहाँ समय मानो गायब हो जाता है।’

कोलंबिया का ऊंचा कैथेड्रल
पहाड़, जंगल और नदी. इक्वाडोर की सीमा से लगे कोलंबिया के शहर इपियालेस में गोथिक कैथेड्रल है. इसका नाम है लास लजास. इसके 100 मीटर नीचे नदी बहती है. ऐसा लगता है कि इसे एंडीस के जंगलों के बीचों-बीच रख दिया गया हो.

सफेद संगमरमर का मंदिर
ये हैं राजस्थान में उदयपुर जिले में स्थित रणकपुर मंदिर। दुनिया के सबसे बड़े जैन मंदिरों में से एक. यह मंदिर जैन धर्म के पहले तीर्थंकर भगवान आदिनाथ को समर्पित है। इसकी खासियत है कि मंदिर 1000 से अधिक नक्काशीदार खंबों पर टिका है और ये सभी सफेद संगमरमर से बने हैं। मंदिर में एक हाथी और 108 सांपों की मूर्तियाँ हैं और खास बात ये है कि सभी मूर्तियां मार्बल के एक पत्थर से तराशी गई हैं।

तिब्बत का पौराणिक पहाड़
हालाँकि पूर्व की संस्कृति में माउंट कैलाश काफी विख्यात है। 6600 मीटर ऊंचा कैलाश पर्वत पश्चिमी देशों के लोगों के लिए किसी रहस्य से कम नहीं है। कैलाश पर्वत को भगवान शिव का निवास स्थान माना जाता है और यह सिंधु, ब्रह्मपुत्र, गंगा की सहायक नदियों के उद्गम स्थलों के निकट है।

पाकिस्तान की रहस्यपूर्ण घाटी
पाकिस्तान में एक खूबसूरत जगह है कलश। नाम जितनी ही पवित्र और सुंदर। पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम और हिंदुकुश पर्वत श्रृंखलाओं के बीच बसी इस घाटी के प्राकृतिक नजारे बेहद मनमोहक हैं। जानकार सैलानियों से एक बार पाकिस्तान की कलश घाटी में जरूर जाने की सिफारिश करते हैं।

अबू धाबी का रेतीला समंदर
दुनिया की सबसे बड़ी खाली जगह- रेत के ये समंदर – सऊदी अरब से लेकर यमन, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात तक फैले हैं। एलिजाबेथ फगन कहती हैं, “मैंने यू-ट्यूब पर वीडियो देखा और यकीन नहीं कर सकी कि धरती पर ऐसी जगह असल में भी हो सकती है।” वह कहती हैं, “जब मैं वहां गई तो और भी हैरान थी क्योंकि ये मेरी कल्पनाओं से भी सुंदर था।”

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023