Business | यह सरकारी योजना लोगों को आ रही है बेहद पसंद, यदि करेंगे निवेश तो होगा 5 हजार महीने का फायदा

नई दिल्ली: पेंशन लोगों को एक मासिक आय प्रदान करती है। मौजूदा समय में सरकार की पेंशन की कई योजनाएं उपलब्ध हैं। अटल पेंशन योजना इन्हीं में से एक है, जो लोगों को खूब पसंद आई। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के मुताबिक, 25 अगस्त तक देश में अटल पेंशन योजना से जुड़ने वालों की संख्या 3.30 करोड़ पर पहुंच गई है। चालू वित्त वर्ष में इससे 28 लाख लोग जुड़े हैं।

राज्यों की बात करें, तो उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और ओडिशा से सबसे अधिक लोग अटल पेंशन योजना से जुड़े। इन राज्यों में 25 अगस्त तक 10 लाख से ज्यादा लोग इस सरकारी योजना स्कीम से जुड़े। मालूम हो कि 78 फीसदी लोगों ने 1,000 रुपये की पेंशन स्कीम चुनी। 14 फीसदी लोगों ने 5,000 रुपये प्रति महीने की पेंशन चुनी। स्कीम लेने वालों में 44 फीसदी महिलाएं हैं और 44 फीसदी युवा हैं। इनकी आयु 18 से 25 साल है।

क्या है अटल पेंशन योजना?
अटल पेंशन योजना को 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी ऐसा भारतीय नागरिक ले सकता है जिसके पास बैंक खाता है। यह 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन प्रदान करती है। योजना के तहत ग्राहक की मृत्यु पर पति या पत्नी को आजीवन पेंशन की राशि की गारंटी दी जाती है। वहीं दोनों ग्राहकों की मृत्यु की स्थिति में पेंशन की पूरी राशि नामित व्यक्ति को भुगतान कर दी जाती है।

इतना होगा योगदान 
योजना में कम से कम 20 सालों तक निवेश करना होता है। अगर 18 साल की उम्र में 1000 रुपये से 5000 रुपये मासिक स्कीम के लिए योजना से जुड़ते हैं तो आपका योगदान 42 रुपये प्रति माह से 210 रुपये प्रति माह से शुरू होगा। वहीं अगर आप 40 साल के हैं और इस योजना से जुड़ना चाते हैं तो आपका योगदान 291 रुपये प्रति माह से 1454 रुपये प्रति माह होगा। इसकी खास बात यह है कि इसमें आप सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट भी मिलेगी।

आप किसी भी बैंक में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। अटल पेंशन योजना का फॉर्म भरकर मांगे गए दस्तावेजों के साथ आपको बैंक ब्रांच में जमा करना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन अप्रूव होने पर आपके पास कंफर्मेशन का मैसेज आएगा। उसके बाद आपकी उम्र के आधार पर आपका मंथली कंट्रीब्यूशन तय हो जाएगी।

  • Mats Advt