VIRAL POST | मां के हाथ की खीर बेचकर ये युवा भाई-बहन की जोड़ी कमा रही करोड़ो रूपये, न्यूट्रेला, ब्राउनी, चॉकलेट, ओरियो और गुलकंद के फ्लेवर भी मिलेंगे

पुणे: कोई त्यौहार हो, घर में खुशी का मौका हो या कुछ मीठा खाने का मन कर रहा हो, खीर की बराबरी कोई नहीं कर सकता। बात यदि मां के हाथ की बनी खीर की हो तो भई कहना ही क्या। गर्मियों में ठंडी खीर और ठंडियों में गर्म खीर का स्वाद ही अलग सा रहता है। अब मां की इसी खीर को एक युवा भाई-बहन की जोड़ी ने बेचकर करोड़ों रूपये कमा लिए हैं। पुणे शहर में ला खीर देली देशभर मंे पाॅपुलर हो रही है। यहां आपको न्यूट्रेला, ब्राउनी, चॉकलेट, ओरियो और गुलकंद के फ्लेवर वाली खीर भी मिलेगी।

27 वर्षीय शिवांग सूद और उनकी बहन शिविका सूद ने 2019 में यह आउटलेट शुरू किया था। भारत के कई शहरों में उनकी खीर बेहद लोकप्रिय है। शिवांग ने बताया कि उनकी मांग लाजवाब खीर बनाती थी पर 2017 में उनकी बहन खीर के स्वाद से उब गयी तो उसने अपनी खीर में एक चम्मच नुटेला और ओरियो डाल लिया। खीर दूसरे और बेहद लजीज हो गयी। उसने मां को स्वाद चखाया। तब मां ने गुलकंद और ब्राउनी डालकर खीर बनायी।

घरवालों ने उस खीर को बेहद पसंद किया। उसके बाद मां ने वह खीर पड़ोसियों और रिश्तेदारांे को खिलाई, वे सभी उंगलियां चांटते रह गए। शिवांग ने कहा पहले मैं एक स्पोर्टस स्टार्टअप चला रहा था। शिविका ने आइडिया दिया की क्यों न मां के हाथ की खीर को ही मशूर किया जाए। पर उसे खोलने के लिए पैसे नहीं थे। फिर हमने पुणे औंध में ‘स्टारबक्स’ के बाहर एक ठेले पर मां के हाथ की बनी खीर बेचनी शुरू कर दी।

पहले दिन दोस्तों ने ही 44 डब्बे खरीद लिए। अगले दिन मां 82 डब्बे बनाए और वह भी बिक गए। धीरे-धीरे हम डिब्बों की संख्या बढ़ाते रहे और वह सभी बिक जाते। लोग प्री-ऑर्डर भी देने लगे। 2018 में जोड़ी ने पुणे की जेएम रोड पर एक दुकान खरीद ली। पहले कमाई 33 लाख रुपये थी जो बढ़कर 2018 में 84 लाख रुपये तक पहुंच गई, जबकि 2019 और 2020 में खीर बेचकर उन्होंने 1 करोड़ से ज्यादा कमा लिए।

यह ब्रांड इतना फेसम हो गया है कि उन्होंने कई शहरों में इसकी सप्लाई भी शुरू कर दी है। मां सोनिया सूद ने बच्चों की खातिर अपनी नौकरी भी छोड़ दी और उनकी रेसिपी से ही वे इतने अमिर और फेमस हो गए।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023