SURGUJA | सरगुजा पुलिस की अनोखी पहल, नशे को जड़ से खत्म करने शुरू किया नवा बिहान योजना, जानिए क्या है ये अनोखा कदम

सरगुजा: छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले की पुलिस एक अनोखी पहल शुरु करने जा रही है। दरअसल, नवा बिहान योजना के तहत सरगुजा आईजी अजय यादव के निर्देश पर जिले के पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम काम्बले ने जिले में नशा मुक्ति परामर्श केंद्र की स्थापना की है और इस योजना में समाज कल्याण विभाग, गायत्री परिवार और ब्रम्हकुमारीज संस्था का सहयोग ले रही है। ये सभी मिलकर समाज को नशा मुक्त बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं, जिसमें सरगुजा पुलिस मुख्य भूमिका निभा रही है।

बता दें कि अब तक पुलिस सिर्फ नशे के खिलाफ कार्रवाई करती थी। नशे का समान बेचने और खरीदने वालों को गिरफ्तार कर उनके पास से नशे का सामान जब्त कर सबंधित धाराओं के तहत जेल भेजकर विभाग में अपना प्रदर्शन उत्कृष्ट करती थी। हालांकि अब पुलिस नशे को जड़ से खत्म करने को लेकर अनोखी पहल शुरु करने जा रही है। इस योजना के तहत पहले चरण में नशे के सौदागरों पर तेजी से कार्रवाई की जा रही है। उसके बाद पकड़े गये आरोपियों से उनके खरीददारों की सूची बनवाई जाएगी। सूची के अनुसार बुलाकर की जाएगी समझाइश दी जाएगी।

यह सूची उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजने के लिए नही बल्कि उन्हें परामर्श केंद्र में बुलाकर नशे की स्थिति के आधार पर उनकी काउंसलिंग, गायत्री परिवार, ब्रम्हकुमारीज के माध्यम से उन्हें सही रास्ते पर लाने का प्रयास करेगी। अधिक एडिक्शन की शक्ल में ऐसे लोगों को नशा मुक्ति केंद्र में भेजने के लिये समाज कल्याण विभाग भी साथ है। इसके अलावा ऐसे लोग जो नशा मुक्ति केंद्र का खर्च वहन नहीं कर सकते, उनके खर्च की व्यवस्था भी सरगुजा पुलिस द्वारा किया जाएगा। तेजी से जारी है नशे के खिलाफ अभियानफिलहाल सरगुजा पुलिस ने तेजी से नशे के खिलाफ करवाई की है, जिसमे 3 अलग-अलग कार्रवाई में 1 करोड़ 32 लाख से अधिक की ब्राउन शुगर और हेरोइन जब्त किए गए हैं।

इस कार्रवाई में पुलिस ने मुख्य सरगना को भी गिरफ्तार किया है। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला बताया की पकड़े गये आरोपियों में से 50 लोगों की सूची तैयार की जा चुकी है। अब पुलिस इन लोगों तक अपनी सहयोगी संस्थाओं की मदद से पहुंचेगी और नशा छोड़ने में इनकी हरसंभव मदद करेगी।

बता दें कि आम तौर पर नशा करने वाले पुलिस से दूसरे भागते थे, क्योंकी कार्रवाई और जेल जाने का डर इन्हें लगा रहता था। हालांकि अब नशे के आदि लोगों को पुलिस से डरने की जरूरत नही है बल्कि वो खुद परामर्श केंद्र जाकर या जारी हेल्पलाइन नंबर पर अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। 6266886061 सरगुजा पुलिस के नशा मुक्ति परामर्श केंद्र के इस मोबाइल नंबर पर नशे से सबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी आप भी दे सकते हैं। वहीं, अगर आपके क्षेत्र में कोई नशे का सामना बेच रहा है या युवा उस क्षेत्र में नशे का इस्तेमाल करने आते हैं या परिवार में कोई नशे का आदि हो चुका है…तो ऐसी स्थिति में इस नंबर पर सूचना देने पर सरगुजा पुलिस की टीम खुद आपकी मदद करने पहुचं जायेगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023