RAJNANDGAON | 13 गांवों के ग्रामीणों को मिला भाजपा का साथ, 13 ग्राम पंचायतों के हजारों आदिवासी ग्रामीणों का प्रदर्शन खत्म

राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में सीतागांव को ब्लॉक मुख्यालय बनाने की मांग को लेकर 13 ग्राम पंचायतों के हजारों आदिवासी ग्रामीणों का प्रदर्शन भाजपा नेताओं के समझाइश के बाद खत्म हो गया है। भाजपा नेताओं ने नियम-कायदों में रहकर संघर्ष करने और आंदोलन को भाजपा द्वारा समर्थन देने की बात पर ग्रामीण मानें। पूर्व सांसद व भाजपा के जिलाध्यक्ष ने प्रदर्शनकारी ग्रामीणों से कहा कि पांचवीं अनुसूची के इलाकों में ग्राम सभा को असीमित अधिकार प्राप्त हैं। ग्रामसभा की सहमति बगैर कोई भी गांव का राजस्व बदला नहीं जा सकता। ग्राम पंचायत में प्रस्ताव पास कर अपना तहसील खुद तय करें। औंधी का अधिकार औंधी को मिल गया है। अब सीतागांव की बारी है। इधर इस मामले को लेकर कांग्रेस-भाजपा में सियासत भी शुरू हो गई है। 

प्रदर्शनकारियों से मधुसूदन यादव ने कहा कि एक संघर्ष समिति बनाया जाए और मुख्यमंत्री और राजस्व मंत्री से विधायक के माध्यम से मिला जाए। पांचवीं अनुसूची में राज्यपाल को हस्तक्षेप का अधिकार है। सभी ग्रामीण राज्यपाल से भी मिलेंगे, जिसमें भाजपा आपके साथ है। सीतागांव को अधिकार नहीं मिला तो हम सभी हाईकोर्ट में जाएंगे और भाजपा भी आंदोलन में शामिल होगी। बता दें कि राजनांदगांव के मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी को नया जिला बनाने की घोषणा की गई है। औंधी को तहसील बनाए जाने की खबरें सामने आई, जिसके बाद ग्रामीणों का आक्रोश सड़क पर आ गया है। आंदोलनकारियों की एक ही मांग है कि सीतागांव को तहसील बनाया जाए या फिर सीतागांव सेक्टर के 13 ग्राम पंचायतों के लगभग 80 आश्रित गांव मानपुर तहसील में ही रहे।

MLA व प्रशासन के आश्वासन पर नहीं मानें   
कड़कड़ाती ठंड और बारिश के बीच राजनांदगांव-चंद्रपुर हाईवे पर ग्रामीणों को प्रदर्शन चार दिनों से जारी था। एसडीएम, तहसीलदार सहित पुलिस प्रशासन की समझाइश के बाद भी ग्रामीण नहीं मानें। कांग्रेस विधायक इंद्र शाह मंडावी ने मोबाइल पर ग्रामीणों से बात की थी और उन्होंने कहा था कि सीतागांव क्षेत्र के लोग जो चाहते हैं वही होगा। वे औंधी में नहीं जाना चाहते हैं तो उन्हें मानपुर में ही रखेंगे। इसके बाद भी ग्रामीण नहीं मानें। सड़क जाम करने से राहगीरों व वाहन चालकों को होनी वाली परेशानी को देखते हुए भाजपा के नेता बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों तक पहुंचे और उन्हें समझाया, जिसके बाद ग्रामीण मान गए। 

ग्रामीण 2012 से कर रहे हैं ब्लॉक बनाने की मांग
राजनांदगांव जिले के सीतागांव को ब्लॉक मुख्यालय का दर्जा दिए जाने की मांग ग्रामीण साल 2012 से कर रहे हैं। ग्रामीण जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों तक अपनी मांग रखते रहे हैं, लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हुई। औंधी को तहसील मुख्यालय बनाए जाने और सीतागांव क्षेत्र को जोड़ने की खबर के बाद ग्रामीणों का आक्रोश सड़क पर आ गया। 13 ग्राम पंचायतों के अंतर्गत आश्रित 80 गांव यहां आते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सीतागांव क्षेत्र से औंधी की दूरी 35 किलोमीटर है, जबकि मानपुर 12 किलोमीटर है। औंधी ब्लॉक मुख्यालय में उन्हें जोड़ने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023