HEALTH | कमर और पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं? घर पर बनाएं ये हेल्दी ड्रिंक, केवल 1 सप्ताह में दिखेगा रिजल्ट

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने खानपान पर जरा भी ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण हमें मोटापे सहित कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ भी खाने से पहले सोचते हैं कि इससे वजन तो नहीं बढ़ जाएगा। फल खाने तक से हम डरने लगे हैं। ऐसे में हम डाइट के साथ-साथ वर्कआउट करने लगते है जिससे कि बॉडी स्लिम रहे। लेकिन कई बार इसे सुचारू रूप से फॉलो नहीं कर पाते हैं। इसीलिए हम आपको ऐसे ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं। जिसका सेवन करके आप अपना वजन कम करने के साथ एनर्जी बढ़ा सकते हैं। इसके साछ ही शरीर में खून की कमी नहीं होगी

शरीर में जमा चर्बी को कम करने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखते हैं। जिससे कि ऐसी चीजों का सेवन कम करें जिसमें कैलोरी की मात्रा अधिक हो। दरअसल कैलोरी का अधिक सेवन करने से शरीर में फैट जमा हो जाता है। ऐसे में जूस और स्मूदी काफी कारगर होते है। जिन्हें हम किसी ना किसी तरह जरूर पीते हैं। इस ड्रिंक को आप दिन में किसी भी समय पी सकते हैं। इससे आपकी भूख भी शांत होगी।

वजन घटाने के लिए ड्रिंक बनाने की सामग्री

3-4 स्लाइस उबला हुआ चुकंदर (11 कैलोरी)
आधा सेब ( 59 कैलोरी कैलोरी)
2 कच्ची गाजर कटी हुई (24 कैलैरी)

ऐसे बनाएं ड्रिंक
एक ग्राइंडर में यह सभी चीजें डाल दें और इसमें थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब एक गिलास में थोड़ी सी बर्फ डालकर इसे डाल लें। आपका ड्रिंक बनकर तैयार है। इसका सेवन करे।

कैसे करेगा फायदा
चुकंदर

वजन कम करने के लिए चुकंदर काफी लाभकारी है क्योंकि यह फाइबर का अच्छा स्रोत होने के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप पेट को देर तक भरा हुआ महसूस करते हैं।

सेब
आपको बता दें , एक सेब में 50-80 कैलोरीज होती हैं और इसमें फैट या सोडियम की मात्रा बिल्कुल नहीं होती। जिसके कारण यह आपके वजन कम करने में मदद करता है।

गाजर
गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में मोटापा घटाने में यह आपके लिए मददगार हो सकता है। इसके साथ ही इसमें नाइट्रेट काफी मात्रा में होता है जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है।