Off-Beat | अजीबोगरीब परंपरा, मरे हुए लोगों की आत्मा परिवार संग मनाती है उत्सव, जमकर होता है नाच-गाना

नई दिल्लीः डे ऑफ द डेड पूर्वजों को मनाने के प्राचीन एज़्टेक (Aztec) रिवाज को ऑल सोल्स डे के साथ जोड़ता है. एक छुट्टी जिसे स्पेनिश आक्रमणकारियों ने 1500 के दशक की शुरुआत में मैक्सिको लाया था.

फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल में मृत उत्सव

फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल में मृत उत्सव

इस मान्यता को मानने वाले लोगों ने फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल में मृत उत्सव (Dead Festival) के 13वें वार्षिक फ्लोरिडा दिवस में भाग लिया. इस दिन लोग अपने मृतक के जीवन का जश्न मनाते हैं और उनकी आत्मा को उनसे मिलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

हर साल नंबवर की शुरुआत में होता है ये त्योहार

हर साल नंबवर की शुरुआत में होता है ये त्योहार

यह फेस्टिवल ज्यादातर 1 और 2 नवंबर को मेक्सिको में मनाई जाती है. यह एक परिवार के पुनर्मिलन की तरह है, मृत पूर्वजों एक अतिथि के रूप में होते हैं. फेस्टिवल में हिस्सा लेकर रंग-बिरंगे परिधान पहनते हैं और अतरंगी मेकअप करते हैं. 

फेस्टिवल में अलग-अलग तरह के ड्रेस पहनते हैं लोग

फेस्टिवल में अलग-अलग तरह के ड्रेस पहनते हैं लोग

कई लोग अपने परिवार सहित आते हैं और उन्हें अजीबोगरीब तरीके से ड्रेस पहनाते हैं. कुछ लोग ऐसे परिधानों को देखकर थोड़े डर से जाते हैं. इस फेस्टिवल के दौरान पपेट नेटवर्क और साउथ फ्लोरिडा के पपेट गिल्ड के कई 10-18 फुट लंबे-विशाल कठपुतली देखे गए.

लैटिन अमेरिका में मनाया जाने वाला एक अवकाश

लैटिन अमेरिका में मनाया जाने वाला एक अवकाश

डे ऑफ द डेड (Dia de los Muertos) पूरे लैटिन अमेरिका में मनाया जाने वाला एक अवकाश है, हालांकि यह मेक्सिको से सबसे अधिक मजबूती से जुड़ा हुआ है, जहां इस परंपरा की उत्पत्ति हुई थी. प्राचीन मेसोअमेरिकन मानते थे कि मृत्यु जीवन की यात्रा का हिस्सा है. जीवन को समाप्त करने वाली मृत्यु के बजाय, उनका मानना था कि नया जीवन मृत्यु से आया है. यह चक्र कृषि की चक्रीय प्रकृति से जुड़ा होता है, जिससे फसलें उस जमीन से उगती हैं जहां आखिरी फसल दबी होती है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023