CRICKET | रोहित की कप्तानी से और विराट टीम से होंगे बाहर? एक साल में बदलेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलने के बाद अब टीम इंडिया रडार पर है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अब पूरी तरह सख्त रवैया अपनाने के मूड में नजर आ रही है. अब एक साल के अंदर भारतीय टीम में काफी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से बताया है कि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का यह आखिरी वर्ल्ड कप होगा. इसके अलावा विराट कोहली और रोहित शर्मा को भी धीरे-धीरे टीम से बाहर किया जाएगा. हालांकि संन्यास लेने का फैसला प्लेयर को ही करना होगा.

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ करारी हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा बेहद निराश नजर आए थे. तब उन्हें कोच राहुल द्रविड़ ने सांत्वना दी थी. सूत्रों के मुताबिक, अगला टी20 वर्ल्ड कप अब दो साल बाद होना है. ऐसे में बीसीसीआई भविष्य के कप्तान की झलक हार्दिक पंड्या में देख रही है. यानी साफ है कि अगले टी20 और वनडे कप्तान हार्दिक हो सकते हैं.

संन्यास लेना खिलाड़ी का व्यक्तिगत फैसला

सूत्रों ने कहा, ‘बीसीसीआई किसी से संन्यास लेने के लिए नहीं कहेगी. यह व्यक्तिगत फैसला होता है. मगर हां, यदि अगले टी20 वर्ल्ड कप 2023 तक की बात की जाए, तो तब तक ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी टेस्ट और वनडे खेलते दिखाई देंगे. यदि आप नहीं चाहते हैं, तो आपको संन्यास का ऐलान करने की जरूरत नहीं है. मगर आप अगले साल टी20 में कई सीनियर खिलाड़ियों के खेलते नहीं देखेंगे.’

हालांकि, जब राहुल द्रविड़ से कोहली और रोहित जैसे सीनियर प्लेयर्स के भविष्य को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा, ‘सेमीफाइनल मैच के ठीक बाद अभी इस बारे में बात करना जल्दबाजी होगी. ये खिलाड़ी हमारे लिए बेहतरीन प्रदर्शन करते आए हैं. जैसा कि आपने कहा, हमारे पास बदलाव और विचार करने के लिए अभी काफी समय है.’

वर्ल्ड कप में रोहित-कोहली-अश्विन का प्रदर्शन

बता दें कि विराट कोहली इस समय 34 और रोहित शर्मा 35 साल के हो चुके हैं. कोहली ने इस वर्ल्ड कप में अब तक 6 मैचों में सबसे ज्यादा 296 रन बनाए. इस दौरान उनका एवरेज 98.66 का रहा. कोहली ने 4 फिफ्टी लगाईं. जबकि रोहित शर्मा ने 6 मैचों में 19.33 की औसत से सिर्फ 116 रन बनाए. वहीं, तीसरे सीनियर स्पिनर अश्विन की बात करें, तो उन्होंने 6 मैचों में सिर्फ 6 विकेट झटके.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023